Monday 22 October 2012

IAC और हरियाणा के किसानों का हुड्डा के घर के सामने प्रदर्शन,

नयी दिल्ली, 21 अक्टूबर. इंडिया अगेंस्ट करप्शन (IAC) के कार्यकर्ताओं और हरियाणा के सैकड़ों किसानों ने आज भूपिंदर सिंह हुड्डा के घर के सामने प्रदर्शन किया. इस प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने बेरहमी से लाठी चार्ज किया जिसमे बहुत से लोग घायल हो गए. IAC के सात कार्यकर्ताओं नवीन जयहिंद, अजय, राकेश, मनीष, कुलदीप, मोहित और विकास के साथ-साथ दर्ज़न भर किसानों को गंभीर रूप से चोट आई. इन सभी लोगों को उपचार के लिए राम मनोहर लोहिया अस्पताल इलाज़ के लिए ले जाना पड़ा.
 
ये लोग हरियाणा सरकार की उस नीति का विरोध करने गए थे जिसमे किसानों की ज़मीनें ज़बरदस्ती अधिग्रहित करके रोबर्ट वाड्रा और DLF को दी जा रही हैं. प्रदर्शनकारी हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा से मिलकर उनसे किसानो के साथ हो रहे अन्याय से अवगत करना चाहते थे लेकिन उनको रोकने के लिए पुलिस ने पंडित पन्त मार्ग पर ही घेराबंदी कर दी थी.
 
प्रदर्शनकारियों ने आगे जाने की कोशिश की तो पुलिस ने पानी की बौछार और लाठी चार्ज करना शुरू कर दिया जिसके दौरान लोगो को चोटें आयीं. IAC के वरिष्ठ कार्यकर्ता अरविन्द केजरीवाल घायल साथियों से मिलने अस्पताल भी गए. 
 
अरविन्द केजरीवाल ने पुलिस की बर्बरता की निंदा करते हुए कहा, ‘हुड्डा सरकार ने सोनिया गाँधी के दामाद को फायदा पहुँचाने के लिए किसानों की ज़मीनें छीन लीं. इस से नाराज़ हरियाणा के कुछ युवाओं ने आज भूपेंदर सिंह हुड्डा का घेराव कर अपनी समस्या बतानी चाही लेकिन सरकार ने उन पैर बेरहमी से डंडे चलवाए. सरकार न किसानों की कोई बात सुनना चाहती है न ही आम जनता की.’
 
IAC ने कुछ दिनों पहले इस बात का खुलासा किया था कि हरियाणा सरकार किसानों से ज़मीनें छीनकर रोबर्ट वाड्रा और DLFको दे रही है. उसके बाद से हर जगह ख़ास तौर पर हरियाणा में किसानों का विरोध प्रदर्शन चल रहा है.  .

No comments:

Post a Comment