Saturday 7 June 2014

Gujarat state official News

गुजरात अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक्स फेडरेशन की ‘सहकार सेतु-2014’
परिषद का महात्मा मंदिर में प्रारंभ
....................
खेत उत्पादों की भंडारण सुविधा खड़ी करने के लिए किसानों को कर्ज देने
में अहम भूमिका निभाएं सहकारी बैंक – श्रीमती आनंदी बेन
....................
‘गुजरात का को-ऑपरेटिव सेक्टर विश्वसनीयता की ब्रांड इमेज स्थापित करे’
....................
समारोह में उपस्थित रहे विधानसभा अध्यक्ष
....................

      मुख्यमंत्री श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने राज्य की सहकारी बैंकों से अनुरोध किया कि वे खेत उत्पादों के भंडारण और रखरखाव की गोडाउन व्यवस्था खड़ी करने के लिए किसानों को सरलता से कर्ज उपलब्ध कराने में अहम भूमिका निभाएं।
      गुजरात राज्य की विविध सहकारी बैंकों के संगठन गुजरात अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक्स फेडरेशन द्वारा गांधीनगर में आयोजित दो दिवसीय ‘सहकार सेतु-2014’ परिषद का मुख्यमंत्री ने उद्घाटन किया।
      परिषद में राज्यभर की सहकारी बैंकों के पदाधिकारी, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के उच्च अधिकारी एवं प्रादेशिक निदेशक तथा बीमा कंपनियों के वरिष्ठ अधिकारियों सहित सहकारी क्षेत्र के अग्रणी शिरकत कर रहे हैं।
      मुख्यमंत्री श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने इस अवसर पर ‘स्वास्थ्य बीमा योजना’ की लॉन्चिंग की।
सामाजिक दायित्व की जिम्मेदारी निभाने का सहकारी क्षेत्र से आह्वान करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य मिलने तक फसल की सुचारु भंडारण व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए गोडाउन बनाने हेतु सहकारी क्षेत्र कृषिकारों को कम ब्याज दरों पर कर्ज प्रदान करें।
राज्यव्यापी टपक सिंचाई-ड्रिप इरिगेशन को प्रोत्साहित करने के लिए श्रीमती आनंदीबेन ने कृषि उत्पादन बाजार समितियों एवं सहकारी बैंकों सहित सहकारिता तंत्र से अनुरोध किया कि ऐसी पद्धति अपनाने वाले किसानों को ऋण देने का दायित्व निभाएं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सहकारी बैंकिंग क्षेत्र एवं उनके संचालक जनता का विश्वास हासिल कर को-ऑपरेटिव सेक्टर की अनोखी प्रतिष्ठा-ब्रांड इमेज स्थापित करें। इस संदर्भ में उन्होंने अमूल सहकारी आंदोलन की मिसाल पेश करते हुए भरोसा जताया कि गुजरात का सहकारी क्षेत्र अमूल सरीखी विश्वव्यापी साख और विश्वसनीयता खड़ी करने का माद्दा रखता है।


पेज २ पर जारी...

‘सहकार सेतु-2014’परिषद का महात्मा मंदिर में प्रारंभ...          पेज २

श्रीमती पटेल ने गुजरात में 2235 से अधिक दूध उत्पादक मंडलियों का संचालन नारीशक्ति के हाथ में होने तथा इसके जरिए ग्रामीण क्षेत्र में चार लाख सदस्य बहनों के परिवार का आर्थिक आधार बनने का जिक्र करते हुए कहा कि इस नारीशक्ति को स्वनिर्भरता के मार्ग पर अग्रसर करने के लिए स्वसहायता समूहों तथा सखी मंडलों को भी सहकारी बैंक ऋण सहायता में प्राथमिकता दें।
विधानसभा अध्यक्ष श्री वजूभाई वाळा ने राज्य की सहकारी बैंकों द्वारा एक छत तले आकर आधुनिकता के साथ टेक्नोलॉजी के विनियोग से आगे बढ़ने की पहल का स्वागत किया।
स्वास्थ्य राज्य मंत्री एवं बनास बैंक के अध्यक्ष शंकरभाई चौधरी ने एक दौर में रसातल में पहुंच गई सहकारी क्षेत्र की साख-प्रतिष्ठा और लोगों के खोए विश्वास को तत्कालीन मुख्यमंत्री एवं वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा कठोर कदम उठाकर पुनःप्रस्थापित किए जाने पर खुशी व्यक्त की। सहकारी क्षेत्र के उत्कृष्ट मॉडल की मिसाल गुजरात ने देश के समक्ष पेश की है, जिसका श्रेय उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में सुशासन को दिया।
उन्होंने भरोसा दिलाया कि गुजरात का समग्र सहकारी ढांचा राज्य की विकास यात्रा में मुख्यमंत्री श्रीमती आनंदीबेन पटेल को सहयोग देने के लिए हमेशा तत्पर रहेगा।
गुजरात अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक्स फेडरेशन के अध्यक्ष ज्योतिंद्र मेहता ने परिषद के उद्देश्य पर प्रकाश डाला। गुजरात स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक के चेयरमैन अजयभाई पटेल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के प्रदेश उप निदेशक आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किए।
फेडरेशन के वाइस चेयरमैन डॉलरराय कोटेचा ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
....................



गुजरात की मुख्यमंत्री आज आंध्रप्रदेश में
नवनियुक्त मुख्यमंत्री एन.चंद्रबाबू नायडू के
शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद रहेंगी
....................

     गुजरात की मुख्यमंत्री श्रीमती आनंदीबेन पटेल रविवार, ८ जून को आंध्र प्रदेश के मनोनीत मुख्यमंत्री श्री एन. चंद्रबाबू नायडू के शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद रहेंगी।

      मुख्यमंत्री ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री पद पर श्री चंद्रबाबू नायडू एवं उनके मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण समारोह में उपस्थित रहने का आमंत्रण स्वीकार किया है और इस समारोह में मौजूदगी दर्ज कराने के लिए वे आंध्र प्रदेश जाएंगी। 

No comments:

Post a Comment